Skip to main content

गाजर का हलवा-मम्मी के हाथ का गाजर का हलवा

गाजर का हलवा भारत की एक पसंदीदा मिठाई है, जो शायद ही किसी को ना पसंद हो। यह स्वादिष्ट होता है और सर्दियों में इसे खाने का मजा अलग होता है। इसके अलावा, यह गर्मियों में भी खाया जा सकता है। अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए रेसिपी फॉलो करें।


गाजर का हलवा

इस लेख में हम गाजर के हलवे की रेसिपी के बारे में चर्चा करेंगे। हम यह भी बताएँगे कि गाजर के हलवे को कैसे बनाया जाता है, इसमें कौन से सामग्री का उपयोग किया जाता है, इसके साथ ही इस लेख में गाजर के हलवे बनाने के टिप्स भी शामिल होंगे।

इस लेख का मुख्य उद्देश्य हमारे पाठकों को गाजर के हलवे की रेसिपी को समझाना है और उन्हें इसे घर पर आसानी से बनाने की सहायता प्रदान करना है। हमने इस लेख में समझाया है कि कैसे इस रेसिपी को स्टेप-बाइ-स्टेप तरीके से बनाया जाता है ताकि आप अपने परिवार और मित्रों के साथ इसे साझा कर सकें।

इस लेख में हमने यह भी बताया है कि आप इस रेसिपी को अपने अनुसार रूचि और स्वाद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। हमने टिप्स भी दिए हैं जो इस रेसिपी को बनाने में आपकी मदद करेंगे और इसे एक निरंतर सफलता बनाए रखने में मदद करेंगे।

इस लेख में हमने स्पष्ट रूप से समझाया है कि आप कैसे अपनी रेसिपी को सफल बनाने के लिए उपयोगी टिप्स और ज्ञान को समझ सकते हैं। इस लेख में हमने विस्तृत रूप से बताया है कि गाजर के हलवे को कैसे बनाया जाता है और इसमें कौन से सामग्री का उपयोग किया जाता है।

इस लेख के अंतिम भाग में हम यह भी बताएंगे कि गाजर के हलवे को कैसे स्टोर किया जाता है और इसका स्वाद कैसे बचाया जाता है। इसके अलावा हमने इस रेसिपी को बनाने में आने वाली आम समस्याओं के समाधान के बारे में भी बताया है जैसे कि एकदम सुनहरे और मुलायम हलवे के लिए कैसे गाजर को बनाया जाता है।

इस लेख के माध्यम से, हमने आपको गाजर के हलवे बनाने की रेसिपी को समझाने का प्रयास किया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस रेसिपी का आनंद लेंगे। इस रेसिपी को अपनी जीवनशैली में शामिल करने से पहले हमेशा उपयुक्त सलाह और विवरणों का पालन करें। 

गाजर क्या होता हैं ? What is the "Gajar"

गाजर एक सब्जी है जो आमतौर पर उगाई जाती है। यह एक संग्रहीत फल होता है जो हमेशा भूमि के अंदर उगाया जाता है। गाजर मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, बी6, कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट आदि के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फोस्फोरस और नाइट्रोजन के लिए भी महत्वपूर्ण है। गाजर के सेवन से शरीर को विभिन्न समस्याओं से लड़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है।

हलवा क्या होता है ? What is the "Halva"? 

हलवा एक मिठाई है जो भारतीय उपमहाद्वीप में बहुत लोकप्रिय है। इसे चीनी, घी, सूजी और दूध से तैयार किया जाता है और इसमें ड्राई फ्रूट्स, खोपरा और केसर का उपयोग भी किया जाता है। हलवा एक गाढ़ा, मीठा और बेसन्त रंग का मिश्रण होता है, जिसे गरम गरम खाया जाता है।

हलवा बहुत सारे प्रकार का होता है जैसे सूजी का हलवा, गाजर का हलवा, आटे का हलवा, मूंग दाल का हलवा, चने का हलवा आदि। इसमें मोटापा लाने वाले चीनी और घी होते हैं, इसलिए इसका सेवन मात्रात्मक रूप से किया जाना चाहिए। हालांकि, यह एक लोकप्रिय मिठाई है जो विशेष अवसरों पर और खासतौर पर भारतीय उपमहाद्वीप में बहुत अधिक खाया जाता है।

सामग्री: Ingredients 

  • 1 किलो गाजर, किसी भी छोटे या बड़े आकार के कटा हुआ
  • 1 लीटर दूध
  • 1 कप घी
  • 1 कप चीनी
  • 1 टीस्पून इलायची पाउडर
  • 1/2 कप बादाम, कटा हुआ
  • 1/2 कप काजू, कटा हुआ
  • थोड़ा सा केसर (वैकल्पिक)
गाजर का हलवा बनाने में लगने वाला समय (Time)

  • ताजी गाजर को धोना और उसे छीलना: यह चरण लगभग 10-15 मिनट का समय लेता है। 
  • गाजर को उबालना: गाजर को उबालने के लिए लगभग 20-25 मिनट का समय लगता है। 
  • मिलाना और पकाना: इस चरण में लगभग 30-40 मिनट का समय लगता है।
  • अंतिम चरण में लगभग 5-10 मिनट का समय लगता है। इसमें बने हुए हलवे में खोया और नुस्खा डाला जाता है।

गाजर का हलवा बनाने की विधि - Gajar Ka Halva Recipe in Hindi 

  1. एक कड़ाही में घी गरम करें।
  2. उसमें गाजर डालें और अच्छी तरह से मिला लें।
  3. इसके बाद उसमें दूध डालें और उसे ढककर मध्यम आँच पर पकाएं।
  4. ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में आंवला या एनो खाएं।
  5. जब गाजर और दूध अच्छी तरह से मिल जाएं, तो उसमें चीनी डालें।
  6. अब थोड़ी देर तक तीव्र आँच पर पकाएं जिससे गाजर हलवा गाढ जाएगा। इस समय आप बार-बार चलते हुए हलवा को आकार में देख सकते हैं।
  7. जब हलवा ठंडा होने लगे, तो उसमें इलायची पाउडर, कटा हुआ बादाम, कटा हुआ काजू और केसर डालें।
  8. सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें और फिर से हलवा को धीमी आँच पर पकाएं जब तक कि वह थोड़ा और गाढ़ा न हो जाए।
  9. अब अच्छी तरह से मिक्स किया गया हलवा तैयार है। इसे गर्मा गर्म या ठंडा-ठंडा खाएं।
इस रेसिपी को सरल तरीके से बनाया जा सकता है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। गाजर अमूल्य तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है, जैसे कि बीटाकैरोटीन और फाइबर। इसके अलावा, बादाम और काजू में भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Tips 

  • गाजर को अच्छी तरह से धोएं और छील लें।
  • गाजर को एक बड़े आकार के ग्रेटर में ग्रेट करें।
  • हलवा बनाने के दौरान अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए एक बड़ी खुरच उपयोग करें।
  • अगर आप गाजर को अधिक मीठा बनाना चाहते हैं, तो आप शक्कर की मात्रा अपनी पसंद के अनुसार बढ़ा सकते हैं।
  • स्वाद के लिए बेहतर है कि आप सफेद मक्खन का उपयोग करें। इससे हलवे का स्वाद बेहतर होता है।
  • हलवे के लिए गाजर का उपयोग करने से पहले, ध्यान दें कि गाजर स्वच्छ हो और धोकर साफ करें।
  • अगर आप गाजर के हलवे को एकदम सुनहरे और मुलायम बनाना चाहते हैं तो गाजर को नुम्बू या दही के साथ मिलाकर धो लें।
  • आप दूध के साथ गाजर के हलवे को पकाने से पहले, गाजर को कुछ समय के लिए पानी में भिगो दें। इससे गाजर के हलवे में परमलता बढ़ती है।
  • आप अपने रेसिपी में खोया या मावा का उपयोग कर सकते हैं जो आपके हलवे का स्वाद बेहतर बनाता है।
  • हलवे को तैयार करने के लिए गाजर को अच्छी तरह से ब्राउन करें। इससे हलवे का स्वाद और भी बेहतर होता है।
  • गाजर के हलवे को सर्विंग करने से पहले कुछ घंटे तक ठंडा होने दें। इससे उसका स्वाद और भी बेहतर हो जाता है।
  • गाजर के हलवे में बादाम और काजू का उपयोग करें। यह उन्हें एक नया स्वाद देता है और उन्हें खासतौर से बच्चों को पसंद आता है।
  • आप गाजर के हलवे में एक चम्मच ब्रांडी या रम भी मिला सकते हैं। इससे हलवे का स्वाद बढ़ता है और उसे बनाना और अधिक स्वादिष्ट होता है।
  • अंत में, आप अपने गाजर के हलवे को कुछ ताजा किशमिश और खोपरे के टुकड़ों से सजा सकते हैं। इससे उसका स्वाद और भी बेहतर हो जाता है।

Nutrition value in Sweet made with carrot  - पोषक तत्व

गाजर का हलवा एक पोषक भोजन होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। यह निम्नलिखित पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होता है:

  • कार्बोहाइड्रेट: 1 कप गाजर के हलवे में कुल 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें शक्कर, गाजर, दूध और मेवे के एक मिश्रण से बनता है।
  • प्रोटीन: गाजर के हलवे में प्रोटीन की मात्रा कुछ नहीं होती है, लेकिन अन्य आहार स्रोतों के साथ मिलाकर इसे पूरा किया जा सकता है।
  • विटामिन: गाजर में विटामिन ए, सी, के साथ साथ बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है। गाजर के हलवे में अधिकतर विटामिन ए होता है।
  • मिनरल: गाजर के हलवे में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, आदि मिनरल्स होते हैं। इन मिनरल्स की मात्रा गाजर के हलवे की सामग्री पर निर्भर करती है।
FAQs

1.क्या गाजर का हलवा सेहत के लिए अच्छा है?
जी हां, गाजर का हलवा सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें गाजर और दूध होता है जो हमें विटामिन, मिनरल और प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसे मात्रमें सेवन करने से हमें शक्ति मिलती है और शरीर को सकारात्मक बनाने में मदद मिलती है।

2.क्या हम गाजर के हलवे को रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं?
जी हां, आप गाजर के हलवे को रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। इसे लंबे समय तक ताजगी और स्वादिष्ट रखने के लिए ठंडे स्थान पर रखें। जब आपको खाना हो, उसे फिर से गर्म करें और ताजगी से खाएं।

3.क्या हम गाजर के हलवे को स्वीटनर के बिना बना सकते हैं?
जी हां, आप गाजर के हलवे को स्वीटनर के बिना भी बना सकते हैं। अगर आप शक्कर के उपयोग से बचना चाहते हैं, तो आप इसे खजूर, खंड, जागरी, या शहद से भी मीठा बना सकते हैं।

4.क्या हम इसमें नुस्खा बदल सकते हैं?
हां, आप इस रेसिपी में अपनी पसंद के अनुसार नुस्खा बदल सकते हैं। अगर आप ड्राई फ्रूट्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बदल सकते हैं या उनका उपयोग न करें। इसके अलावा, आप मिलावटी उत्पादों का भी उपयोग नहीं कर सकते हैं जो इसमें शामिल होते हैं। इस रेसिपी में आप खाद्य मजदूरी का उपयोग करके स्वस्थ और स्वादिष्ट हलवा बना सकते हैं।

5.क्या गाजर के हलवे को रेस्तरांट में खाना सुरक्षित होता है?
जी हां, अधिकतर रेस्तरांट गाजर के हलवे को सुरक्षित रूप से बनाते हैं। लेकिन, यदि आप अपनी स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

आशा है कि आपको हमारा ये आर्टिकल "गाजर का हलवा" पसंद आया होगा,अगर आपके मन में कोई भी सुझाव या टिप्पणी है तो हमे कॉमेंट में जरूर बताएं। और साथ ही आपके परिवार और दोस्तों में जरूर शेयर करे।
धन्यवाद!!!

Comments

Popular posts from this blog

Gujiya Recipe in Hindi- गुजिया बनाने का आसान तरीका in 2023

आज हम आपके लिए लाए हैं एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय देसी मिठाई की रेसिपी जो हम सभी ने अपने घरों में खाई होगी। हां, हम बात कर रहे हैं - Gujiya Recipe in Hindi-गुजिया की रेसिपी की जो आपको हिंदी में बताई जाएगी। गुजिया तो हम सभी ने होली और दीवाली जैसे उत्सवों पर खाई होती है, लेकिन इसे अब आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। हमारी रेसिपी में आपको स्वादिष्ट और आसान गुजिया बनाने के तरीके के साथ-साथ उपयोगी टिप्स भी मिलेंगे। गुजिया क्या है?- what is the Gujiya? गुजिया एक भारतीय मिठाई है जो होली और दीवाली जैसे त्योहारों पर खाई जाती है। यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो मैदा से बनाई जाती है और इसमें खोया, नारियल और चीनी भरा जाता है। इसे घी में तलकर सजाया जाता है और इसकी आकार आमतौर पर हल्के वर्तुलाकार की होती है। गुजिया एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है जो भारतीय खाने की परंपराओं को दर्शाती है। गुजिया रेसिपी सामग्री:- ingredients  मैदा - 2 कप घी - 1/2 कप छानी - 1 कप सूजी - 1 कप दूध - 1 कप नारियल कसा हुआ - 1 कप काजू कटे हुए - 1 कप किशमिश - 1/2 कप इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच बादाम - 1/2 कप त

जंगली जलेबी(Jangali Jalebi Recipe): भारत की रोचक खोज

भारत में खाने की जो विविधता है, वह अन्य देशों से काफी अलग है। भारतीय खाने के खास स्वाद को जानने के लिए, हमें अनेक खोजों और अनुभवों का सामना करना पड़ता है। इस बार हम आपको एक ऐसी खोज के बारे में बताएँगे, जिसे जंगली जलेबी के नाम से जाना जाता है। जंगली जलेबी क्या है? What is wild jalebi?  जंगली जलेबी, जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है, एक जंगल में पायी जाने वाली मीठी वस्तु है। इसे बचपन से सुना जाता है कि यह जंगल में पाए जाने वाले कुछ पेड़ों के ऊपर फूलों के साथ बनती है। लेकिन इसकी सटीक जानकारी कुछ और है। जंगली जलेबी का वैज्ञानिक नाम 'कड़ी पक्षी का घोंघा' होता है। इसे अंग्रेजी में 'Honeycomb Fungus' कहा जाता है। यह एक प्रकार का कवक होता है, जो वनों में पाए जाते हैं। इसके सटीक स्थान और पौधों से जुड़े होने के कारण, यह अत्यंत असामान्य और रोचक वस्तु है। इस खोज के बाद, जंगली जलेबी को खाने की तरफ से भी ध्यान दिया जाने लगा। जंगली जलेबी का रंग सफेद होता है और इसकी जड़ों से लम्बे-लम्बे सफेद धागे उठते हैं जिनमें से मधु निकलता है। यह मधु बहुत ही मीठा होता है और इसे खाने के बाद दस्त का खतरा नह

Palak paneer Recipe in Hindi -पालक पनीर बनाने की विधि हिंदी में

अगर आप Palak Paneer के दीवाने हैं तो आप इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करना चाहेंगे। पालक पनीर एक बहुत ही पौष्टिक व्यंजन है जो अक्सर घरों में बनाया जाता है। इस रेसिपी( Palak paneer Recipe in Hindi)  को बनाने के लिए हमें कुछ उत्पादों की आवश्यकता होती है जो बहुत ही आसानी से उपलब्ध होते हैं। पालक क्या है? What is spinach?  पालक एक हरी सब्जी होती है जो स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है जैसे कि विटामिन ए, सी, के, फोलेट, आयरन, कैल्शियम आदि। पालक में मौजूद इन तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पालक का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है जैसे कि पालक पनीर, पालक पराठा, पालक सूप आदि। इसके अलावा पालक को सलाद में भी शामिल किया जा सकता है। पालक अक्सर सब्जी मंडी या शाकाहारी विभाग के ठीक सामने मिलता है और इसे खरीदते समय उसकी ताजगी ध्यान में रखना चाहिए। इसे धोने के बाद बारीक कटले और उसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह भी पढ़े How to make Tandoori Chicken   Gujiya Recipe in Hindi Palak Paneer बनाने में कितना time लगता है