Skip to main content

How to Make Tandoori Chicken (Tanduri Chicken) at Home: A Step-by-Step Guide in Hindi

तंदूरी चिकन (Tandoori Chicken) भारतीय खाने का एक मशहूर व्यंजन है, जो आमतौर पर तंदूर में बनाया जाता है। लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। तंदूरी चिकन अक्सर मुख्य विधियों में से एक है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद है। इसलिए अगर आप भी इसे घर पर बनाना चाहते हैं,How to Make Tandoori Chicken at Home तो नीचे दिए गए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड का अनुसरण करें।

How to Make Tandoori Chicken at Home


In This Post Covered Points 

  1. सामग्री (Ingredients)
  2. तैयारी की विधि (Method of Preparation)
  3. टिप्स (Tips)
  4. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

सामग्री (Ingredients) In Tandoori Chicken 

  • मुर्गी के टुकड़े (Chicken pieces)
  • दही (Yogurt)
  • नमक (Salt)
  • लाल मिर्च पाउडर (Red chili powder)
  • हल्दी पाउडर (Turmeric powder)
  • धनिया पाउडर (Coriander powder)
  • जीरा पाउडर (Cumin powder)
  • लहसुन का पेस्ट (Garlic paste)
  • अदरक का पेस्ट (Ginger paste)
  • लाल प्याज का पेस्ट (Red onion paste)
  • नींबू का रस (Lemon juice)

How to Make Tandoori Chicken - तैयारी की विधि (Method of Preparation)


  1. सबसे पहले, एक बड़े बाउल में दही, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, लाल प्याज का पेस्ट और नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं।
  2. अब इस मिश्रण को चिकन के टुकड़ों पर लगाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें।
  3. तंदूर को प्री-हीट करें। तंदूर के बिना, इसे ओवन में भी बनाया जा सकता है। ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीट करें।
  4. अब चिकन को तंदूर में डालें और 10-15 मिनट तक पकाएं। ओवन में, चिकन को 20-25 मिनट के लिए पकाएं।
  5. चिकन तैयार होने के बाद, इसे नींबू और हरा धनिया से सजाएं। सर्व करने से पहले चिकन को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।


टिप्स (Tips)

  • चिकन के टुकड़े लंबे न रखें।
  • चिकन को फ्रिज में 2-3 घंटे के लिए मरिनेट करने से बेहतरीन फल मिलता है।
  • चिकन के साथ चटनी या रायता सर्व करें।

FAQs (Frequently Asked Questions)


Q. क्या तंदूरी चिकन घर पर बनाया जा सकता है?

A. हाँ, आप घर पर तंदूरी चिकन बना सकते हैं। इसके लिए, आप एक तंदूर, ओवन या ग्रिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।



Q. क्या मैं तंदूरी चिकन को अगले दिन खा सकता हूँ?

A. जी हाँ, आप तंदूरी चिकन को अगले दिन भी खा सकते हैं। आप उसे फ्रिज में संभालकर रख सकते हैं और फिर अगले दिन फ्राय करके गर्म कर सकते हैं।



Q. चिकन को मैरिनेट करने के लिए अन्य मसालों का इस्तेमाल किया जा सकता है?

A. हाँ, आप चिकन को मैरिनेट करने के लिए अन्य मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने पसंद के मसाले जैसे कि गरम मसाले या अमचूर पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



Q. क्या तंदूरी चिकन ग्रिल करने के लिए सही है?

A. हाँ, आप तंदूरी चिकन को ग्रिल कर सकते हैं। इससे चिकन में अधिक खुशबू आती है और उसमे और स्मोकी फ्लेवर आती है।



अब आप जानते हैं कि कैसे आप अपने घर में तंदूरी चिकन बना सकते हैं और उसे अपने परिवार और मित्रों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह भारतीय खाने का एक लोकप्रिय व्यंजन है जो दुनियाभर में जाना जाता है। आप अपने मैन कोर्स के रूप में या साइड डिश के रूप में तंदूरी चिकन को परोस सकते हैं।

यदि आप इसे बनाने में अभ्यास करते हैं, तो आप इसे सफलतापूर्वक बनाने में सक्षम होंगे। इसे अपने प्रिय ताजा फलों और सब्जियों के साथ परोसें और इसका मजा लें।


अगर आपको हमारी ये blog post अच्छी लगी हो तो अपने परिवार दोस्तो से सजा जरूर करे,और फॉलो करना ना भूले।आपको यह indian Recipes की जानकारी मिलती रहेगी

धन्यवाद!!!!







Comments

Popular posts from this blog

Gujiya Recipe in Hindi- गुजिया बनाने का आसान तरीका in 2023

आज हम आपके लिए लाए हैं एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय देसी मिठाई की रेसिपी जो हम सभी ने अपने घरों में खाई होगी। हां, हम बात कर रहे हैं - Gujiya Recipe in Hindi-गुजिया की रेसिपी की जो आपको हिंदी में बताई जाएगी। गुजिया तो हम सभी ने होली और दीवाली जैसे उत्सवों पर खाई होती है, लेकिन इसे अब आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। हमारी रेसिपी में आपको स्वादिष्ट और आसान गुजिया बनाने के तरीके के साथ-साथ उपयोगी टिप्स भी मिलेंगे। गुजिया क्या है?- what is the Gujiya? गुजिया एक भारतीय मिठाई है जो होली और दीवाली जैसे त्योहारों पर खाई जाती है। यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो मैदा से बनाई जाती है और इसमें खोया, नारियल और चीनी भरा जाता है। इसे घी में तलकर सजाया जाता है और इसकी आकार आमतौर पर हल्के वर्तुलाकार की होती है। गुजिया एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है जो भारतीय खाने की परंपराओं को दर्शाती है। गुजिया रेसिपी सामग्री:- ingredients  मैदा - 2 कप घी - 1/2 कप छानी - 1 कप सूजी - 1 कप दूध - 1 कप नारियल कसा हुआ - 1 कप काजू कटे हुए - 1 कप किशमिश - 1/2 कप इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच बादाम - 1/2 कप त

जंगली जलेबी(Jangali Jalebi Recipe): भारत की रोचक खोज

भारत में खाने की जो विविधता है, वह अन्य देशों से काफी अलग है। भारतीय खाने के खास स्वाद को जानने के लिए, हमें अनेक खोजों और अनुभवों का सामना करना पड़ता है। इस बार हम आपको एक ऐसी खोज के बारे में बताएँगे, जिसे जंगली जलेबी के नाम से जाना जाता है। जंगली जलेबी क्या है? What is wild jalebi?  जंगली जलेबी, जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है, एक जंगल में पायी जाने वाली मीठी वस्तु है। इसे बचपन से सुना जाता है कि यह जंगल में पाए जाने वाले कुछ पेड़ों के ऊपर फूलों के साथ बनती है। लेकिन इसकी सटीक जानकारी कुछ और है। जंगली जलेबी का वैज्ञानिक नाम 'कड़ी पक्षी का घोंघा' होता है। इसे अंग्रेजी में 'Honeycomb Fungus' कहा जाता है। यह एक प्रकार का कवक होता है, जो वनों में पाए जाते हैं। इसके सटीक स्थान और पौधों से जुड़े होने के कारण, यह अत्यंत असामान्य और रोचक वस्तु है। इस खोज के बाद, जंगली जलेबी को खाने की तरफ से भी ध्यान दिया जाने लगा। जंगली जलेबी का रंग सफेद होता है और इसकी जड़ों से लम्बे-लम्बे सफेद धागे उठते हैं जिनमें से मधु निकलता है। यह मधु बहुत ही मीठा होता है और इसे खाने के बाद दस्त का खतरा नह

Palak paneer Recipe in Hindi -पालक पनीर बनाने की विधि हिंदी में

अगर आप Palak Paneer के दीवाने हैं तो आप इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करना चाहेंगे। पालक पनीर एक बहुत ही पौष्टिक व्यंजन है जो अक्सर घरों में बनाया जाता है। इस रेसिपी( Palak paneer Recipe in Hindi)  को बनाने के लिए हमें कुछ उत्पादों की आवश्यकता होती है जो बहुत ही आसानी से उपलब्ध होते हैं। पालक क्या है? What is spinach?  पालक एक हरी सब्जी होती है जो स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है जैसे कि विटामिन ए, सी, के, फोलेट, आयरन, कैल्शियम आदि। पालक में मौजूद इन तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पालक का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है जैसे कि पालक पनीर, पालक पराठा, पालक सूप आदि। इसके अलावा पालक को सलाद में भी शामिल किया जा सकता है। पालक अक्सर सब्जी मंडी या शाकाहारी विभाग के ठीक सामने मिलता है और इसे खरीदते समय उसकी ताजगी ध्यान में रखना चाहिए। इसे धोने के बाद बारीक कटले और उसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह भी पढ़े How to make Tandoori Chicken   Gujiya Recipe in Hindi Palak Paneer बनाने में कितना time लगता है