Skip to main content

Chicken Curry Recipe-Best Chicken Recipes in Hindi

चिकन खाने वाले लोगों के लिए चिकन करी एक बहुत ही लोकप्रिय रेसिपी है। यह भारतीय खाने की विशेषता है और विभिन्न रेस्तरां और खाने की दुकानों पर आसानी से मिल जाती है। Chicken Curry Recipe का स्वाद बहुत अलग होता है जो चिकन और मसालों के समूह के कारण होता है। यह रेसिपी सबसे अधिक मांग वाली रेसिपी में से एक है।


कॉन्टेंट्स:Contant 

१. चिकन करी क्या है?

२. चिकन करी बनाने की बेस्ट रेसिपी

३. चिकन करी बनाने के टिप्स

४. FAQ's

५. समाप्ति

Chicken क्या होता है? What is the Chicken?

चिकन एक प्रसिद्ध मांसपेशी होती है जो मुर्गी या कुक्कुट से प्राप्त की जाती है। यह एक उत्तम स्रोत होता है जो प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का भरपूर स्रोत होता है। चिकन भारत में बहुत ही लोकप्रिय और पसंदीदा मांसपेशी है जो विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।

करी क्या है? What is the carry? 

करी एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है जो मुख्य रूप से एक मसालेदार ग्रेवी में तैयार किया जाता है। इसमें मांस या सब्जियां शामिल हो सकती हैं और यह धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और धनिये के पत्ते जैसे मसालों से भरा होता है। चिकन करी, मटर पनीर करी, आलू करी और वेजिटेबल करी जैसे अनेक विभिन्न प्रकार की करी होती हैं। करी एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन होता है जो भारतीय खाने की पहचान है।

आवश्यक सामग्री - ingredients 

  • 500 ग्राम चिकन
  • 2 टमाटर
  • 1 प्याज
  • 1 टीस्पून जीरा
  • 1 छोटी चम्मच हींग
  • 1 टीस्पून कलौंजी
  • 1 टीस्पून सौंफ
  • 1 टीस्पून हल्दी
  • 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
  • 1 टेबलस्पून धनिया पाउडर
  • 1 टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर
  • 1 टेबलस्पून जीरा पाउडर
  • 1 टेबलस्पून कसूरी मेथी
  • 1 कप दही
  • 1 कप नारियल का दूध
  • 2 टेबलस्पून तेल
  • 4-5 कड़ी पत्ते
  • धनिये के पत्ते और हरी मिर्च (गार्निशिंग के लिए)

Chicken Curry Recipe - chicken करी विधि 

चिकन करी एक बहुत ही स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जो चिकन के टुकड़ों को मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है। यह एक बहुत ही सरल रेसिपी है जो आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं। नीचे चिकन करी बनाने की स्टेप-बाई-स्टेप रेसिपी दी गई है:

  1. सबसे पहले, एक पैन में तेल गर्म करें।
  2. जब तेल गर्म हो जाए, उसमें जीरा डालें और उसे फ्राई करें।
  3. अब उसमें प्याज डालें और उसे सुनहरा होने तक भूनें।
  4. उसके बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और उसे एक मिनट तक भूनें।
  5. अब उसमें धनिया पाउडर डाले।
  6. उसके बाद उसमें टमाटर डालें और उसे मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला दें।
  7. अब उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें और उसे मिला दें।
  8. अब इस मिश्रण को धीमी आँच पर पकाएं और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालें।
  9. जब तक टमाटर गल न जाए, अपने चिकन के टुकड़े डालें और उसे मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला दें।
  10. अब इस मिश्रण को ढक कर 15-20 मिनट तक पकाएं, जब तक चिकन अच्छी तरह से पक न जाए।
  11. अब अपनी चिकन करी को गरम गरम सर्व करें और उसमें कटा हुआ धनिया पत्ता डालें।

आपकी स्वादिष्ट चिकन करी तैयार है। आप इसे चावल के साथ या रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं। चिकन करी बनाने की विधि में कुछ और भी सामग्री उपयोग की जा सकती हैं जैसे कि अदरक-लहसुन का पेस्ट या नमक मीठा दाना डालना। आप अपने अनुसार स्वादानुसार सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

इस चिकन करी रेसिपी में दिए गए मसालों से आपकी चिकन करी खुशबूदार और स्वादिष्ट होगी। यदि आप अधिक मसालेदार चिकन करी पसंद करते हैं तो आप इसमें जीरा पाउडर या काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं।

चिकन करी एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश होती है। इसे खाने से आपको अपने शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं। इसे आप अपने परिवार या मित्रों के साथ शाम के खाने के लिए तैयार कर सकते हैं। 


Tips 

  1. चिकन करी बनाने के लिए यह कुछ टिप्स ध्यान में रखने चाहिए:
  2. चिकन अच्छी तरह से धोए और साफ करें।
  3. ध्यान रखें कि चिकन अच्छी तरह से पक जाए।
  4. चिकन को सामान्य आकार के टुकड़ों में काटें ताकि वे बेहतरीन ढंग से पकें।
  5. धनिया पत्ती और हरी मिर्च का उपयोग आपकी करी के स्वाद को बेहतर बनाएगा।
  6. अगर आप ज्यादा स्वादिष्ट और मसालेदार चिकन करी बनाना चाहते हैं तो आप थोड़ा सा जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं।
  7. अगर आप खाने में खट्टा स्वाद पसंद करते हैं तो आप लेमन जूस डाल सकते हैं।
  8. चिकन करी को सर्दियों में गरम करके खाएं। इससे आपको गर्म और स्वादिष्ट चिकन करी का आनंद मिलेगा।
FAQs:

1.चिकन करी में कौन से मसाले डाले जाते हैं?
चिकन करी में जीरा, धनिया, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक, लहसुन और अदरक का पेस्ट डाले जाते हैं।

2.चिकन करी के साथ कौन सी सब्जी सर्विंग की जा सकती है?
चिकन करी के साथ चावल, नान, रोटी या पापड़ी सर्विंग की जा सकती है।

3.चिकन करी में कौन सा चिकन सबसे अच्छा होता है?
चिकन करी के लिए बोनलेस थाइ चिकन या ब्रेस्ट पीसेस का उपयोग किया जाता है।

4.चिकन करी को कितने समय तक पकाना चाहिए?
चिकन करी को धीमी आंच पर कम से कम 30-40 मिनट तक पकाएं या जब तक चिकन पक जाए।

5.क्या चिकन करी को रेफ्रिजरेट किया जा सकता है?
हां, चिकन करी को रेफ्रिजरेट किया जा सकता है। इसे एक सील्ड कंटेनर में रखें और 3-4 दिन तक उपभोग करें।

इस लेख में हमने चिकन करी बनाने की बेस्ट रेसिपी के बारे में बताया है जो कि आपके परिवार और मित्रों के साथ खाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा हमने चिकन करी बनाने के बहुत से टिप्स भी दिए हैं जो आपको अपनी रसोई में उपयोगी साबित हो सकते हैं।

इस लेख में हमने चिकन करी के बारे में विस्तार से बताया है जो कि भारतीय रसोई में बहुत ही लोकप्रिय है। हमने इस रेसिपी में इस्तेमाल होने वाले सभी मसालों के बारे में बताया है जो इसे बेहतरीन बनाते हैं। इस लेख में हमने चिकन करी बनाने की सही तकनीक के बारे में भी बताया है जो इसे आसान बनाती है।

यदि आप अपने परिवार और मित्रों के साथ अच्छे से स्वादिष्ट चिकन करी का आनंद लेना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई रेसिपी और टिप्स को ध्यान में रखें और अपनी रसोई में इसे बनाएं। 



Comments

Popular posts from this blog

Gujiya Recipe in Hindi- गुजिया बनाने का आसान तरीका in 2023

आज हम आपके लिए लाए हैं एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय देसी मिठाई की रेसिपी जो हम सभी ने अपने घरों में खाई होगी। हां, हम बात कर रहे हैं - Gujiya Recipe in Hindi-गुजिया की रेसिपी की जो आपको हिंदी में बताई जाएगी। गुजिया तो हम सभी ने होली और दीवाली जैसे उत्सवों पर खाई होती है, लेकिन इसे अब आप अपने घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। हमारी रेसिपी में आपको स्वादिष्ट और आसान गुजिया बनाने के तरीके के साथ-साथ उपयोगी टिप्स भी मिलेंगे। गुजिया क्या है?- what is the Gujiya? गुजिया एक भारतीय मिठाई है जो होली और दीवाली जैसे त्योहारों पर खाई जाती है। यह एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो मैदा से बनाई जाती है और इसमें खोया, नारियल और चीनी भरा जाता है। इसे घी में तलकर सजाया जाता है और इसकी आकार आमतौर पर हल्के वर्तुलाकार की होती है। गुजिया एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है जो भारतीय खाने की परंपराओं को दर्शाती है। गुजिया रेसिपी सामग्री:- ingredients  मैदा - 2 कप घी - 1/2 कप छानी - 1 कप सूजी - 1 कप दूध - 1 कप नारियल कसा हुआ - 1 कप काजू कटे हुए - 1 कप किशमिश - 1/2 कप इलायची पाउडर - 1 छोटी चम्मच बादाम - 1/2 कप त

जंगली जलेबी(Jangali Jalebi Recipe): भारत की रोचक खोज

भारत में खाने की जो विविधता है, वह अन्य देशों से काफी अलग है। भारतीय खाने के खास स्वाद को जानने के लिए, हमें अनेक खोजों और अनुभवों का सामना करना पड़ता है। इस बार हम आपको एक ऐसी खोज के बारे में बताएँगे, जिसे जंगली जलेबी के नाम से जाना जाता है। जंगली जलेबी क्या है? What is wild jalebi?  जंगली जलेबी, जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है, एक जंगल में पायी जाने वाली मीठी वस्तु है। इसे बचपन से सुना जाता है कि यह जंगल में पाए जाने वाले कुछ पेड़ों के ऊपर फूलों के साथ बनती है। लेकिन इसकी सटीक जानकारी कुछ और है। जंगली जलेबी का वैज्ञानिक नाम 'कड़ी पक्षी का घोंघा' होता है। इसे अंग्रेजी में 'Honeycomb Fungus' कहा जाता है। यह एक प्रकार का कवक होता है, जो वनों में पाए जाते हैं। इसके सटीक स्थान और पौधों से जुड़े होने के कारण, यह अत्यंत असामान्य और रोचक वस्तु है। इस खोज के बाद, जंगली जलेबी को खाने की तरफ से भी ध्यान दिया जाने लगा। जंगली जलेबी का रंग सफेद होता है और इसकी जड़ों से लम्बे-लम्बे सफेद धागे उठते हैं जिनमें से मधु निकलता है। यह मधु बहुत ही मीठा होता है और इसे खाने के बाद दस्त का खतरा नह

Palak paneer Recipe in Hindi -पालक पनीर बनाने की विधि हिंदी में

अगर आप Palak Paneer के दीवाने हैं तो आप इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करना चाहेंगे। पालक पनीर एक बहुत ही पौष्टिक व्यंजन है जो अक्सर घरों में बनाया जाता है। इस रेसिपी( Palak paneer Recipe in Hindi)  को बनाने के लिए हमें कुछ उत्पादों की आवश्यकता होती है जो बहुत ही आसानी से उपलब्ध होते हैं। पालक क्या है? What is spinach?  पालक एक हरी सब्जी होती है जो स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है जैसे कि विटामिन ए, सी, के, फोलेट, आयरन, कैल्शियम आदि। पालक में मौजूद इन तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पालक का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है जैसे कि पालक पनीर, पालक पराठा, पालक सूप आदि। इसके अलावा पालक को सलाद में भी शामिल किया जा सकता है। पालक अक्सर सब्जी मंडी या शाकाहारी विभाग के ठीक सामने मिलता है और इसे खरीदते समय उसकी ताजगी ध्यान में रखना चाहिए। इसे धोने के बाद बारीक कटले और उसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह भी पढ़े How to make Tandoori Chicken   Gujiya Recipe in Hindi Palak Paneer बनाने में कितना time लगता है